Cyber Fraud On Electricity Bill

बिजली बिल के नाम पर ठगी! सायबर फ्रॉड उपभोक्ताओं को ऐसे लगा रहे हैं चूना...

Cyber Fraud On Electricity Bill

सायबर फ्रॉड करने वाले इन दिनों बिजली उपभोक्ताओं के नंबर पर एसएमएस या फिर वॉहट्सप मैसेज भेजकर बिजली कनेक्शन काटने की धमकी दे रहे हैं.

Cyber Fraud In Name Of Electricity Bill: 

साइबर फ्रॉड करने वाले लोगों को चूना लगाने के लिए नए-नए हथकंडे अपनाते हैं. ये सायबर फ्रॉड करने वाले इन दिनों बिजली उपभोक्ताओं के नंबर पर एसएमएस या फिर वॉहट्सप मैसेज भेजकर बिजली कनेक्शन काटने की धमकी देते हुए बिजली बिल जमा करने की बात कह कर फ्रॉड मैसेज भेजकर चूना लगा (Cyber fraud in name of Electricity Bill) रहे है. 

बिजली बिल के नाम पर साइबर फ्रॉड
इन दिनों कई लोगों के मोबाइल फोन पर इस प्रकार के मैसेज आ रहे हैं. उत्तर प्रदेश के नोएडा में रहने वाले सौरव शर्मा के मोबाइल फोन पर मैसेज आया. जिसमें लिखा था कि प्रिय ग्राहक, आपका बिजली कनेक्शन बिजली ऑफिस से आज रात 9.30 बजे काट दिया जाएगा क्योंकि पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं हुआ है. कृपया कर हमारे इलेक्टिसिटी अधिकारी से दिए मोबाइल नंबर पर सपर्क करें. सौरव ये मैसेज देखकर हैरान भी हुए क्योंकि उन्होंने बिजली के बिल का भुगतान किया हुआ था. उन्होंने समझधारी दिखाते हुए मैसेज में दिए मोबाइल नंबर पर बात नहीं की बल्कि पावर सप्लाई करने वाली कंपनी के कस्टमरकेयर नंबर पर फोन पर बात की तो उन्हें बताया कि उनके द्वारा बिजली बिल का जो भुगतान किया गया वो अपडेटेड है. और ये फ्रॉड मैसेज है. लेकिन हर कोई सौरव की समझधारी नहीं दिखाते और इन सायबर फ्रॉड के झांसे में आकर अपना नुकसान कर बैठते हैं. 

बिजली कनेक्शन काटने वाला फ्रॉड मैसेज
साइबर अपराधी बिजली कंज्यूमर को बकाया बिल के मैसेज के साथ एक मोबाइल नंबर और बिल जमा करने के लिए लिंक भी भेजते हैं. मैसेज में लिखा होता है कि बिल एक अवधि तक जमा नहीं करने पर कनेक्शन काट दिया जायेगा. मैसेज में दिये गये नंबर पर कॉल करने पर फोन काट दिया जाता है और फिर एक मैसेज भेजा जाता है कि आप दिये गये लिंक से पैसे जमा कीजिए. लिंक के जरिये उपभोक्ताओं से ओटीपी भी लिया जाता है.

कैसे बच सकते हैं फ्रॉड से
आपको बता दें बिजली विभाग कभी भी बिल का भुगतान नहीं करने पर कनेक्शन काटने की धमकी भरे मैसेज नहीं भेजता है. साथ ही बिजली विभाग कभी भी किसी मोबाइल नंबर से मैसेज नहीं भेजता और ना मोबाइल नंबर पर संपर्क करने के लिए कहता है.बल्कि मैसेज हमेशा बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी के नाम से आएगा.  जैसे दिल्ली में BG-BSESRP और नोएडा में VK-NDPLBK से मैसेज आएगा. अगर उपभोक्ता के पास ऐसे फोन कॉल आए तो बिजली विभाग के कस्टमर केयर या स्थानीय कार्यालय में संपर्क करना चाहिए.साथ ही बिजली बिल का भुगतान सही वेबसाइट या ऐप के जरिए ही करें. साइबर अपराध से बचने का बड़ा तरीका जागरुकता है.

नोट: ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर सकते हैं. साथ ही साइबर फ्रॉड की वेबसाइट :https//cybercrime.gov.in पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.